रविवार, जनवरी 08, 2012

आगरा- ताज की नगरी में वेलकम

आगरा एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां हर स्मारक कुछ न कुछ बोलता है। ताजनगरी की ऐतिहासिक धरोहरें और ब्रज क्षेत्र की समीपता सैलानियों को इस ओर आकर्षित करती हैं। 

कब जायें 
सितम्बर से मार्च तक के सीजन को सबसे मुफीद माना जाता है। अगर फतेहपुर सीकरी का भरपूर लुत्फ लेना है तो रमजान में जा सकते हैं। इन दिनों वहां उर्स का आयोजन होता है। 

कैसे जायें 
वायु मार्ग: दिल्ली, खजुराहो और वाराणसी से आगरा तक सीधी उडानें हैं। 
रेल मार्ग: आगरा जंक्शन पर कई सारे शहरों से ट्रेनें आती हैं। दिल्ली से आने वाली शताब्दी और ताज एक्सप्रेस खासतौर से आगरा आती हैं। 
सडक: लखनऊ, मथुरा और वाराणसी से सडक मार्ग द्वारा सीधे रास्ते से आगरा आया जा सकता है। 

कहां घूमें 
ताजमहल: ताजमहल को विश्व के सात आश्चर्यों में स्थान क्या मिला, पूरे विश्व के पर्यटकों की निगाहें इस ओर लग गईं। शाश्वत प्रेम के प्रतीक इस स्मारक को देखने प्रतिवर्ष लाखों घरेलु और विदेशी पर्यटक आते हैं। कैंट रेलवे स्टेशन से मात्र 9.7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ताजमहल के पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी तीन गेट हैं। 
राधास्वामी मन्दिर: कैंट स्टेशन से 10 किलोमीटर दूर स्थित राधास्वामी मन्दिर को दयालबाग मन्दिर के नाम से जाना जाता है। इस मन्दिर की वास्तुकला को देखकर कर कोई कायल हो जाता है। 
रामबाग: स्टेशन से 9.2 किलोमीटर की दूरी पर बसा है रामबाग। मुगल गार्डन के रूप में विख्यात इस बाग को बाबर ने बनवाया था। इसे बाबर की आरामगाह भी कहा जाता है। 
एतमाद्दौला का मकबरा: कैंट स्टेशन से 11.2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहांगीर की बेगम नूरजहां द्वारा अपने पिता मिर्जा ग्यास बेग की याद में बनवाया गया सफेद संगमरमरी स्मारक। 
सिकन्दरा: कैंट स्टेशन से 13.5 किलोमीटर दूर स्थित है मुगल सम्राट अकबर का स्मारक। यहां हिरन पार्क भी है। कुलांचे भरते हिरन पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां विचरण करते लंगूर भी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र हैं। 
मरियम टॉम्ब: स्टेशन से 13.5 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। अकबर की पत्नी मरियम जमानी की याद में बनवाया गया लाल पत्थर का स्मारक है। 
एडवेंचर टूरिज्म: एडवेंचर टूरिज्म के लिये भी ताज नगरी के आसपास बहुत कुछ है। शहर से 80 किलोमीटर दूर स्थित है चम्बल सफारी। यहां की चम्बल नदी में घडियाल पर्यटकों के लिये आकर्षण का केन्द्र रहते हैं। 

क्या खायें 
बेडई, जलेबी, पेठा, नमकीन। भई यहां के पंछी पेठा के तो कहने ही क्या! कई जगहों पर मिलने वाले इस पेठे के मुरीद विदेशी भी हैं। 

क्या खरीदें 
ताजमहल के ईस्टर्न गेट से कुछ ही दूरी पर स्थित है कलाकृति इम्पोरियम। यहां खरीदारी के अलावा रात्रि में डेढ घण्टे में लाइट एण्ड साउण्ड पर आधारित ‘मोहब्बत द ताज’ कार्यक्रम को भी देखा जा सकता है। मार्बल की खरीदारी के लिये ताजगंज के अलावा शिल्पग्राम में सालभर चलने वाला शिल्प हाट, गोकुलपुरा, राजामण्डी, सदर बाजार, टीडीआई मॉल वगैरह हैं। 

यहां ठहर सकते हैं आप 
होटल ताजखेमा, ईस्टर्न गेट ताजमहल, आगरा 
टूरिज्म इंफार्मेशन सेंटर, प्लेटफार्म नं 1, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन, आगरा 
सहायक निदेशक पर्यटन कार्यालय, 64, ताज रोड, आगरा 
भारत सरकार पर्यटन कार्यालय, 191, द माल, आगरा। 

लेख: स्मिता श्रीवास्तव (हिन्दुस्तान रीमिक्स में 27 सितम्बर 2008 को प्रकाशित)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें